माहेश्वरीज क्लब क्या है?


माहेश्वरीज क्लब, व्यापार और उद्योग करनेवाले माहेश्वरी समाज के लोगों का विश्वव्यापी संगठन है, जो मानवीय सेवा, सभी व्यवसायों में उच्च नैतिक स्तर को बढ़ावा देने और दुनिया में शांति और सद्भावना के निर्माण में सहायता देने हेतु विश्वव्यापी रुप से एकजुट होकर कार्यरत है. माहेश्वरीज क्लब व्यवसायी उद्यमियों द्वारा संचालित संस्था है. इससे जुड़े सभी सदस्य तन-मन-धन से सेवा को समर्पित हैं.

माहेश्वरीज क्लब का आदर्श वाक्य है "सेवा के लिए समर्पित".

इंसान अगर तय कर ले तो वह समाज, देश,
विश्वबंधुत्व और मानवता के लिए, समाजसेवा के लिए बहुत कुछ कर सकता है. सेवा से बढ़कर कुछ नहीं है. तुलसीदास ने कहा है ‘बड़ा जतन मानस तन पावा’ अगर मानव तन पाना इतना महत्वपूर्ण है, तो इसे सार्थक करना कितना महत्वपूर्ण होगा. माहेश्वरीज क्लब एक ऐसी ही संस्था है जो पूर्णरूपेण सेवा के लिए समर्पित है. माहेश्वरीज क्लब की गतिविधियाँ, विशेष रुप से स्थानीय क्लबों के स्तर पर किए गये कार्यों से, स्थानीय और विश्व समुदाय की सेवा करने का समान अवसर हर किसी को प्राप्त होता है.

माहेश्वरीज क्लब के सदस्यों को 'माहेश्वरियंस' कहा जाता हैं और वें पहनी हुई माहेश्वरीज क्लब के Logo वाली लेपल पिन के द्वारा आसानी से पहचाने जाते है. माहेश्वरियंस, स्थानीय माहेश्वरीज क्लब के सदस्य होते है और उनके क्लब द्वारा निर्धारित समय पर, 15 दिन में एक बार मिलते है. स्थानीय माहेश्वरीज क्लब "माहेश्वरीज इन्टरनेशनल" संस्था के आधार स्तंभ है. प्रशासनिक सुविधा के लिए, स्थानीय क्लबों को एक विभाग में शामिल किया जाता है

2016 में प्रेमसुखानन्द माहेश्वरी, जो योगी और सामाजिक कार्यकर्ता है और अन्य तिन लोगों ने मिलकर, बीड, इंडिया मे माहेश्वरीज क्लब की स्थापना की. माहेश्वरीज क्लब माहेश्वरी समाज का देश-दुनिया का सबसे पहला "सेवा संगठन" है जो एक सिस्टम के आधार पर बना है, जिसमें हरएक माहेश्वरी व्यक्ति आधिकारिक तौर से अपना योगदान दे सकता है.

माहेश्वरीज इंटरनेशनल में माहेश्वरियंस डोनेट करते हैं, इसमें जितनी भी रकम जमा होती है वह माहेश्वरियन और ननमाहेश्वरियन के द्वारा होती है. दिव्यशक्ति योगपीठ अखाड़ा जो माहेश्वरी अखाड़ा के नाम से प्रसिद्ध है, जो माहेश्वरी समाज की शीर्ष प्रबंधन संस्था है माहेश्वरीज क्लब्स इंटरनेशनल के एडमिनिस्ट्रेटिव कार्य को देखता है, मानवीय सेवा कार्य तथा क्लबों द्वारा लिए जानेवाले सभी प्रोजेक्ट आदि सभी कार्य इसकी निगरानी में होते हैं. 

माहेश्वरीज क्लब तीन तरह से अपना काम करता है, हृयूमेनेटिरियन, स्कालरशिप और व्होकेशनल ट्रेनिंग टीम. उसी तरह इसके तीन ग्रान्ट होते हैं, रीजनल ग्रान्ट, ग्लोबल ग्रान्ट और पैकेज ग्रान्ट. माहेश्वरीज क्लब आवश्यकता और जरूरत के हिसाब से यह क्षेत्र तय करता है कि इसे कहाँ और क्या काम करना है.
भगवान महेशजी की इच्छा और कृपा-आशीर्वाद से माहेश्वरीज क्लब्स इंटरनेशनल का कार्यक्षेत्र दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और साथ ही इसकी महत्ता भी सिद्ध हो रही है और हम माहेश्वरियंस की यही कामना है की यह संस्था यूँ ही दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति करे.

No comments:

Post a Comment